शिक्षा

UPSC की फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले आओ-पहले पाओ के तहत होगा चयन

नई दिल्ली: UPSC Free Coaching: यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा माना जाता है. यह परीक्षा देश-दुनिया की कठिनतम परीक्षाओं में से भी एक है, इसलिए कुछ भाग्यशाली से इस परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं. वहीं कुछेक को यूपीएससी क्रैक (How to Crack UPSC Exam) करने के लिए कोचिंग संस्थान की मदद लेनी पड़ती है. देश की राजधानी समेत देशभर में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी (UPSC Free Coaching) के लिए कोचिंग होती है. ज्यादातर जगहों पर यूपीएससी की कोचिंग के लिए उम्मीदवारों को मोटी-चौड़ी फीस देनी होती है, तो कुछ जगहों पर यूपीएससी की कोचिंग फ्री होती है. अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग ढूंढ रहे हैं तो बता दें कि भोपाल में यूपीएससी की फ्री कोचिंग शुरू होने वाली है. यूपीएससी की इस फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल यानी 18 अक्टूबर 2024 से शुरू होंगे, जो 25 अक्टूबर 2024 तक चलेंगे.

यह कोचिंग पहले-आओ पहले पाओ के तहत उम्मीदवारों का चयन करेगा. यूपीएससी की तैयारी के लिए क्लासेस नवंबर महीने से शुरू की जाएंगी. सुबह 8 से 10 बजे तक स्टूडेंट्स आकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. अधिक संख्या में रजिस्ट्रेशन प्राप्त होने पर यूपीएससी की इस फ्री कोचिंग के लिए उम्मीदवारों का चयन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

भास्कर की खबर के मुताबिक यह कोचिंग भोपाल के शासकीय हमीदिया आर्ट्स एवं कॉम्रस कॉलेज गिन्नौरी में शुरू की जाएगी. यहां उम्मीदवारों को पहले-आओ पहले पाओ के तहत भरा जाएगा. इस कोचिंग की सबसे खास बात है कि यहां उम्मीदवारों को अफसर से गाइडेंस मिलेगी. इस कोचिंग में उम्मीदवारों को न सिर्फ यूपीएससी की बल्कि एमपीपीएससी की भी फ्री कोचिंग दी जाएगी.

भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार आर्दश परिवार एवं आधुनिक नालंदा के सहयोग से यह कोचिंग शुरू किया जा रहा है. एनजीओ से जुड़े राम लखन मीणा ने बताया कि कॉलेज एक हॉल में यूपीएससी की कोचिंग के लिअए 120 युवाओं के बैठने की व्यवस्था की गई है. अगर कोई अफसर यूपीएससी और एमपीपीएस की तैयारी कर रहे युवाओं को पढ़ाना चाहता है, वे यहां एक दो घंटे की क्लास ले सकते हैं. इसके अतिरिक्त विषय के विशेषज्ञ भी यहां क्लास ले सकते हैं.

यूपीएससी मेंस रिजल्ट 2024

यूपीएससी एग्जाम कैलेंडर के अनुसार इस साल की यूपीएससी की मेंस परीक्षा हो चुकी है. सिविल सेवा मेंस परीक्षा दे चुके उम्मीदवार बेसब्री से यूपीएससी रिजल्ट 2024 का इंतजार कर रहे हैं. यूपीएससी सीएसई रिजल्ट 2024 जल्द जारी होंगे. यूपीएससी मेंस रिजल्ट 2024 की घोषणा के बाद सफल उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण यानी इंटरव्यू में शामिल होना होगा. यूपीएससी मेंस रिजल्ट की घोषणा के बाद इंटरव्यू का शेड्यूल जारी करेगा, जिसके अनुसार उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा. मेरिट लिस्ट मेंस रिजल्ट और इंटरव्यू के आधार पर तैयार किया जाएगा. इंटरव्यू का रिजल्ट अप्रैल 2025 तक जारी किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button