खेलप्रमुख समाचार

NZ vs SA Women’s T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता महिला टी20 वर्ल्ड कप, ‘चोकर्स’ साउथ अफ्रीका का सपना फिर टूटा

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. सोफी डिवाइन की कप्तानी वाली टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है. न्यूजीलैंड ने फाइनल में लगातार दूसरी बार खिताब के लिए दावेदारी ठोकने वाली साउथ अफ्रीका को 32 रन से हराया. टीम ने टूर्नामेंट के फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर बनाकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की. न्यूजीलैंड का ओवरऑल यह चौथा आईसीसी टूर्नामेंट है. इससे पहले महिला टीम ने साल 2000 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था जबकि उसी साल टीम नॉक आउट ट्रॉफी भी जीती थी. साल 2021 में पुरुष टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अपने नाम किया वहीं अब 2024 में महिला टीम ने टी20 विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया.

159 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 9 विकेट पर 126 रन बना सकी और मुकाबला 32 रन से हार गई. लगातार दूसरी बार साउथ अफ्रीका को उप विजेता से संतोष करना पड़ा. साउथ अफ्रीका की ओर से 4 बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके. कप्तान लौरा वाल्वार्ट ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से अमेलिया केर और रोजमेरी मेयर ने तीन तीन विकेट लिए. अमेलिया केर को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया. केर को फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच भी अवॉर्ड दिया गया. केर ने टूर्नामेंट में कुल 15 विकेट लिए जबकि बल्ले से 135 रन भी बनाए. न्यूजीलैंड की विश्व चैंपियन बनने में केर का अहम योगदान रहा जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से योगदा दिया.

न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 158 रन बनाए
इससे पहले, अमेलिया केर (43) और ब्रूक हैलिडे (38) के बीच चौथे विकेट के लिए 44 गेंद में 57 रन की साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 158 रन बनाए. केर ने 38 गेंद की पारी में चार जबकि हैलिडे ने 28 गेंद की अपनी आक्रामक पारी में तीन चौके लगाए. टीम के लिए सूजी बेट्स ने भी 31 गेंद में तीन चौकों की मदद से 32 रन का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए एन. म्लाबा ने दो जबकि आयाबोंगा खाका, क्लोई ट्रायोन और नडिन डी क्लर्क को एक-एक सफलता मिली. पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर जॉर्जिया प्लिमर ने शुरुआती ओवर में मरिजान कैप के खिलाफ दो चौके लगाए लेकिन खाका ने अगले ओवर में उनकी नौ रन की पारी को खत्म कर दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिलाई.

अमेलिया ने आते ही चौके से खाता खोला
अमेलिया केर ने क्रीज पर आते ही चौके से खाता खोला तो वहीं बेट्स ने खाका के खिलाफ चौथे ओवर का अंत चौके से किया. उन्होंने छठे ओवर में म्लाबा के खिलाफ अपनी पारी का तीसरा चौका लगाया जिससे पावर प्ले में न्यूजीलैंड ने एक विकेट पर 43 रन बना लिये थे. म्लाबा ने आठवें ओवर में बेट्स को बोल्ड किया. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने इसके बाद न्यूजीलैंड को बड़ा शॉट खेलने का मौका नहीं दिया लेकिन टीम ने दौड़ कर रन चुराते हुए 10 ओवर में 70 रन बना लिए.
अगले ओवर में डि क्लर्क ने कप्तान सोफी डिवाइन (छह) को पगबाधा कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ी सफलता दिलाई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button