मध्‍यप्रदेश

2 दिन में दो तेंदुए की मौत: करेंट की चपेट में आने से मादा गर्भवती की गई जान, एक दिन पहले ही सड़क हादसे में हुई थी तेंदुआ की मौत

नीरज काकोटिया, बालाघाट। मध्य प्रदेश के बालाघाट में उत्तर सामान्य वन मंडल के अलग-अलग 2 वन परिक्षेत्र में 2 घटना में 2 तेंदुए की मौत हो गई। 2 दिन के भीतर 2 तेंदुए की मौत होने से वन विभाग में हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार पहले तेंदुआ की मौत अज्ञात वाहन की ठोकर से हुई तो दूसरे की विद्युत करेंट से मौत होना सामने आई हैं।

जानकारी के मुताबिक आज बिरसा वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम भूतना के नाटाटोला में तेंदुआ का शव मिला। लगभग 5 वर्षीय इस मादा तेंदुआ की विद्युत करेंट के चपेट में आने से मौत हो गई। मौके पर विद्युत करेंट हेतु बिछाए गए तार और खुटियां पाई गई हैं। शिकारियों द्वारा जंगली सुकर के शिकार के लिए करेंट बिछाया था। जिसमें मादा गर्भवती तेंदुआ आ गई और उसकी मौत हो गई। जिसकी सूचना पर वन विभाग ने शव बरामद कर आवश्यक कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक आज बिरसा वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम भूतना के नाटाटोला में तेंदुआ का शव मिला। लगभग 5 वर्षीय इस मादा तेंदुआ की विद्युत करेंट के चपेट में आने से मौत हो गई। मौके पर विद्युत करेंट हेतु बिछाए गए तार और खुटियां पाई गई हैं। शिकारियों द्वारा जंगली सुकर के शिकार के लिए करेंट बिछाया था। जिसमें मादा गर्भवती तेंदुआ आ गई और उसकी मौत हो गई। जिसकी सूचना पर वन विभाग ने शव बरामद कर आवश्यक कार्रवाई की है।

बतादें कि इसके ठीक एक दिन पहले लामता उत्तर सामान्य वन परिक्षेत्र के मगरदर्रा सर्किल अंतर्गत मगरदर्रा और टिटवा के बीच मुख्य मार्ग पर अज्ञात वाहन की टक्कर से तेंदुआ की मौत हो गई थी। देर शाम में हुई इस घटना में एक बंदर की भी मौत हो गई। घटना में सामने आया कि, तेंदुआ द्वारा बंदर का शिकार कर सड़क क्रास किया जा रहा था और उसी दौरान अज्ञात भारी वाहन तेज रफ्तार में पहुंच गया। जिसने तेंदुआ को रौंद दिया और फरार हो गया। इस तरह 2 दिन के अंदर 2 तेंदुआ की मौत का मामला सामने आया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button