Saturday, August 17, 2019
Home > Recent > मुफ्त में करना है ताज का दीदार, तो इस दिन पहुंच जाइए आगरा

मुफ्त में करना है ताज का दीदार, तो इस दिन पहुंच जाइए आगरा

आगरा: दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल का दीदार करने के लिए सैलानियों को टिकट के लिए एक अच्छी कीमत चुकानी होती है. लेकिन अब जल्द ही ऐसा मौका आ रहा है, जब आप दुनिया के सबसे नायाब मकबरे में बिल्कुल फ्री एंट्री ले पाएंगे. दरअसल 12 अगस्त को ईद-उल-जुहा के चलते ताजमहल में नमाज के लिए फ्री में एंट्री मिलेगी. हालांकि यह एंट्री सिर्फ 3 घंटे के लिए ही मिलेगी. लेकिन खास बात ये है कि इस सुविधा का लाभ न सिर्फ नमाजी बल्कि देश-विदेश के पर्यटक भी उठा सकेंगे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने यह निर्णय लिया है.

पुरातत्वविद् बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ईद-उल-जुहा 12 अगस्त को है और ताजमहल में नमाज के लिए इस दिन तीन घण्टे प्रवेश नि:शुल्क रहेगा.  स्वर्णकार ने बताया कि यह अवधि सुबह सात से दस बजे तक रहेगी और इस दौरान सैलानी भी मुफ्त प्रवेश पा सकेंगे. उन्होंने बताया कि सुबह सात से दस बजे तक ताजमहल की पूर्वी एवं पश्चिमी गेट स्थित खिड़कियां बंद रहेंगी.

बता दें फिलहाल ताजमहल को देखने के लिए भारतीय सैलानियों को 50 रुपए जबकि सार्क (SAARC) और बिम्सटेक (BIMSTEC) देशों के अलावा बाकि विदेशी सैलानियों को प्रति व्यक्ति 1100 रुपए अदा करने होते हैं.  सार्क (SAARC) और बिम्सटेक (BIMSTEC) में  शामिल देश के सैलानियों के लिए टिकट की कीमत 540 रुपए है. ताजमहल हर शुक्रवार को बंद रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)