Tuesday, May 21, 2019
Home > Recent > सेना में पहली बार होगी महिलाओं की भर्ती, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी

सेना में पहली बार होगी महिलाओं की भर्ती, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी

नई दिल्ली : भारतीय सेना (Indian Army) में अब महिलाएं भी अपना जज्बा दिखा सकेंगी. पहली बार इंडियन आर्मी की तरफ से महिलाओं की भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है. ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय सेना की सैन्य पुलिस में सैनिकों के रूप में महिलाओं की भर्ती होगी. जनवरी में सेना पुलिस में महिलाओं को शामिल करने का फैसला लिया गया था. सेना में महिलाओं की भर्ती की जानकारी इंडियन आर्मी के आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in में दी गई है.

सेना पुलिस में महिलाओं की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी
इच्छुक अभ्यर्थी 25 अप्रैल 2019 से रतीय सेना भर्ती 2019 के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं. रक्षा मंत्री सीतारमण ने कहा था कि सेना पुलिस में महिलाओं की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी. फिलहाल सेना में महिलाओं के लिए सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए 100 पद पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. एक प्रतिष्ठित हिंदी वेबसाइट के अनुसार इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं एवं एसएसएलसी या समकक्ष डिग्री है. अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 142 सेंटीमीटर, आयु सीमा 17-21 वर्ष निर्धारित की गई है.

शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा होगी
आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in के जरिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर अभ्यार्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. शॉर्टलिस्ट हुए आवेदकों को शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. सेना पुलिस में शामिल होने वाली महिलाएं दुष्कर्म और छेड़छाड़ जैसे मामलों की जांच करेंगी. सेना पुलिस का रोल सैन्य प्रतिष्ठानों के साथ कैंटोनमेंट इलाकों की देखरेख करना होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)