Thursday, April 25, 2019
Home > अन्य बड़ी खबरें > स्तनपान कराने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है कम, जानिए- मां को और क्या होते हैं फायदे

स्तनपान कराने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है कम, जानिए- मां को और क्या होते हैं फायदे

नई दिल्ली: डॉक्टरों का कहना है कि मां के दूध के प्रोटीन, विटामिन, वसा और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। लेकिन गर्भावस्था के बाद महिलाओं में कमजोरी आ जाती है। कमजोरी की वजह से कई महिलाएं स्तनपान नहीं करा पाती। स्तनपान बच्चे के लिए फायदेमंद होने के साथ मां के लिए भी फायदेमंद होता है। आज हम आपको बताएंगे स्तनपान से मां और बच्चे को होने वाले फायदों की जानकारी-

बच्चे को मिनरल्स मिलें – जन्म के तुरंत बाद से ही मां का दूध बच्चे के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। बच्चे को मां के दूध से वह सभी मिनरल्स मिल जाते है, जिसकी उसके शरीर को जरूरत होती है। यही कारण है कि मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम माना जाता है।

बच्चे को बीमारियों से बचाएं – मां से मिलने वाला दूध बच्चे को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मां के दूध के अंदर कुछ ऐसे ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बच्चे को रोग से लड़ने की शक्ति देता है। डॉक्टरो का कहना है कि अगर बच्चे को छह माह तक केवल मां का दूध ही दिया जाएं तो यह बच्चे के विकास में बहुत मदद करता हैं।

बच्चे को सम्पूर्ण आहार दे – मां का दूध बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ आहारा माना जाता हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मां जो भी खाती है वह दूध के रूप में बच्चे का आहार बनता है। इसलिए ही कहा जाता है कि स्तनपान कराने वाली महिला की डाइट बहुत ही हेल्थी होनी चाहिए ।

मां को कैंसर से बचाएं – स्तनपान कराने से न केवल बच्चे को फायदे होते हैं बल्कि मां को भी इससे कई फायदे होते हैं जैसे कि स्तनपान कराने से महिला के स्तन व गर्भाशय में होने वाले कैंसर से बचाया जा सकता है।

मां का वजन कम करे – स्तनपान कराने से गर्भावस्था में बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है। जब महिला स्तनपान कराती है तो उस समय उनके शरीर में खिंचाव होता है जिसकी वजह से वजन कम होता है।

ब्लीडिंग कम करे – बच्चे के जन्म के बाद से ही मां को ब्लीडिंग शुरू हो जाती है जिसकी वजह से पेट में भी दर्द होता है। अगर महिला स्तनपान कराती है तो ब्लीडिंग में होने वाले दर्द से राहत मिलती है और ब्लीडिंग की परेशानी भी जल्दी खत्म हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)